X Close
X

पुणे टेस्ट: मयंक अग्रवाल ने करियर का दूसरा शतक ठोका


पुणे। टीम इंडिया के युवा ओपनर मयंक अग्रवाल ने पुणे टेस्ट में भी अपना शानदार फॉर्म जारी रखा है। अग्रवाल ने यहां जारी टेस्ट मैच में अपने करियर का दूसरा शतक जड़ दिया है। मयंक ने 183वीं बॉल पर फिलैंडर की गेंद पर चौका जड़कर यह शतक पूरा किया। इससे पहले ओवर में उन्होंने केशव महाराज को लगातार दो गेंदों पर दो छक्के जड़े थे और अपना स्कोर 99 पर पहुंचा दिया था। लगातार दो टेस्ट में दो शतक जड़कर मयंक ने पूर्व टेस्ट ओपनर वीरेंदर सहवाग की बराबरी कर ली है। मयंक से पहले वीरेंदर सहवाग ने साउथ अफ्रीका के ही खिलाफ 2009-10 में लगातार दो टेस्ट मैच में शतक जड़े थे।
पुणे टेस्ट मैच से पहले मयंक ने विशाखपत्तनम टेस्ट मैच की पहली पारी में दोहरा शतक जमाया था। यहां उन्होंने उम्दा 215 रन की पारी खेली थी और अपने पहले ही टेस्ट शतक दोहरे शतक में तब्दील किया था। गुरुवार को यहां बैटिंग करने उतरे मयंक ने पारी की शुरुआत से ही मैच में पूरे विश्वास के साथ बैटिंग की। शुरुआत में साउथ अफ्रीकी बोलरों को कुछ अच्छा स्विंग जरूर मिल रहा था लेकिन मयंक उनके सामने बिल्कुल भी असहज नहीं दिखे। दिन के पहले दो सत्र में वह 86 रन बना चुके थे और तीसरे सत्र में सिर्फ 13 गेंदें खेलकर अपना यह शतक पूरा कर लिया।
रबाडा का शिकार बने मयंक
अपने इस शतक में 16 चौके और 2 छक्के जड़े। हालांकि शतक के बाद वह अपनी पारी को ज्यादा आगे नहीं पहुंचा पाए और कगिसो रबाडा ने अपनी गेंद पर स्लिप पर खड़े कप्तान फाफ डु प्लेसिस के हाथों कैच आउट करा दिया। साउथ अफ्रीका के खिलाफ लगातार दो टेस्ट में शतक जड़ने वाले मयंक ने अब पूर्व टेस्ट ओपनर वीरेंदर सहवाग की बराबरी कर ली है। मयंक से पहले बैक टू बैक दो टेस्ट में शतक जड़ने वाले ओपनिंग बल्लेबाज वीरेंदर सहवाग ने इसी देश के खिलाफ साल 2009-10 में ऐसा किया था।
लगातार तीन शतक जमा चुके हैं सहवाग
वीरेंदर सहवाग लगतार तीन टेस्ट मैच में तीन शतक जड़ चुके हैं। इस दौरान उन्होंने 6 और 14 फरवरी को साउथ अफ्रीका के खिलाफ 109 और 165 रन की पारी खेली थी। इसके बाद सहवाग 18 जुलाई को श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट मैच खेलने उतरे थे और उन्होंने यहां गॉल में भी 109 रन की पारी खेलकर लगातार तीन टेस्ट में तीन शतक जमाने का कारनामा अपने नाम किया था।
लगातार सर्वाधिक शतक जमाने वाले भारतीय हैं गौतम गंभीर
लगातार सर्वाधिक शतक जड़ने की बात की जाए तो इस फेहरिस्त में गौतम गंभीर का नाम सबसे ऊपर है। गंभीर ने मार्च 2009 से जनवरी 2010 के बीच लगातार 5 टेस्ट खेलकर 5 शतक अपने नाम किए थे। इस दौरान गंभीर ने न्यू जीलैंड के खिलाफ 2, श्रीलंका के खिलाफ 2 और बांग्लादेश के खिलाफ 1 शतक जमाया था।
ब्रैडमैन ने जमाए हैं लगातार सर्वाधिक शतक
लगातार सर्वाधिक शतक जमाने के मामले में ऑस्ट्रेलिया के डॉन ब्रैडमैन का नाम पहले स्थान पर हैं। ब्रैडमैन इकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने रेकॉर्ड लगातार 6 शतक ठोके थे। उनके यह छह के छह शतक इंग्लैंड के खिलाफ (1937-38) में आए थे।
मौजूदा सीरीज में भारतीय ओपनरों (रोहित शर्मा और मयंक अग्रवाल) द्वारा गया यह चौथा शतक है। इससे पहले भारतीय ओपनरों ने किसी सीरीज में 4 शतक बनाने का कारनामा तीन बार किया है।
-एजेंसियां

The post पुणे टेस्ट: मयंक अग्रवाल ने करियर का दूसरा शतक ठोका appeared first on Legend News.

Legend News