X Close
X

मथुरा की वन्दनाश्री को संगीत नाटक अकादमी सम्मान


मथुरा। ब्रज लोक संस्कृति एवं सेवा संस्थान की संस्थापिका तथा अन्तर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त लोक कलाकार ब्रज रत्न वन्दनाश्री को उत्तर प्रदेष की राज्यपाल आनन्दी बेन पटेल द्वारा ब्रज लोक संस्कृति के क्षेत्र में विषेश योगदान के लिए ‘संगीत नाटक अकादमी सम्मान’ प्रदान किया गया।

वन्दनाश्री एम. एससी. तथा संगीत की प्रमुख उपाधियों से अलंकृत हैं। भारत में उत्तर से दक्षिण और पूर्व से पश्च‍िम तक प्रमुख नगरों के अतिरिक्त साउथ कोरिया, चाइना आदि में उन्होंने महारास, होली, नरसी का भात आदि की प्रस्तुतियाँ कर यश अर्जित किया है। वन्दनाश्री की प्रमुख विषेशता यह है कि वह तीव्र से नृत्य करते हुए भी बिना हाँफे गायन करती रहती हैं।

वन्दनाश्री को सम्मान प्राप्त होने पर पद्मश्री मोहन स्वरूप भाटिया, डा. राजेन्द्र कृष्ण अग्रवाल, आचार्य अशोक कुमार जोशी, दीपक शर्मा, रूपेश मिश्रा, ओम प्रकाश डागुर, आरोही अग्रवाल तथा ब्रज क्षेत्र के अनेक कलाकारों ने हर्ष व्यक्त किया है।

वन्दनाश्री का विश‍िष्ट योगदान यह रहा है कि उन्होंने पिछले वर्षों में 10 हजार से अधिक छात्र-छात्राओं को लोक संगीत, कृष्ण लीला, मयूर नृत्य, फूलों की होली, चरकुला नृत्य आदि का प्रश‍िक्षण प्रदान किया है।

देश के 128 कलाकारों को मिला अकादमी सम्मान

उप्र संगीत नाटक अकादमी की ओर से बृहस्पतिवार को कला साधकों को अकादमी पुरस्कार और रत्न सदस्य सम्मान से सम्मानित किया गया। अकादमी परिसर के संत गाडगे जी प्रेक्षागृह में आयोजित सम्मान समारोह में देशभर से आए 128 कला साधकों को मुख्य अतिथि राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, संस्कृति व पर्यटन मंत्री डॉ. नीलकण्ठ तिवारी, अकादमी अध्यक्ष डॉ. पूर्णिमा पाण्डे, उपाध्यक्ष धन्नूलाल गौतम ने सम्मानित किया।

  • Legend News

The post मथुरा की वन्दनाश्री को संगीत नाटक अकादमी सम्मान appeared first on Legend News.

Legend News