X Close
X

मौसम विभाग ने जारी किया देश में सामान्य बरसात होने का अनुमान


नई दिल्ली। भारतीय मौसम विभाग ने मानसून को लेकर इस साल का पहला अनुमान जारी कर दिया है। मौसम विभाग के मुताबिक इस साल देश में मानसून सीजन (जून-सितंबर) के दौरान सामान्य बरसात होने का अनुमान है। मौसम विभाग के मुताबिक इस साल मानसून सीजन में अल-नीनो कमजोर रहने की संभावना है और सीजन बढ़ने के साथ यह कमजोर होता जाएगा।
मौसम विभाग के मुताबिक इस साल मानसून सीजन के दौरान सामान्य यानि 96 प्रतिशत बरसात का अनुमान है। इसमें 5 प्रतिशत बरसात ऊपर-नीचे हो सकती है।
मौसम विभाग के मुताबिक इस साल मानसून सीजन के दौरान सामान्य से बहुत ज्यादा (110 प्रतिशत से ज्यादा) बरसात की संभावना 2 प्रतिशत है जबकि सामान्य से अधिक (104-110 प्रतिशत) की संभावना 10 प्रतिशत है। इसके अलावा सामान्य बरसात यानि 96-104 प्रतिशत बरसात की संभावना 39 प्रतिशत है। यानि कुल मिलाकर सामान्य या सामान्य से अधिक बरसात की संभावना 50 प्रतिशत से ज्यादा है।
मौसम विभाग के मुताबिक सामान्य से थोड़ी कम यानि 90-96 प्रतिशत बरसात की संभावना 32 प्रतिशत और 90 प्रतिशत से कम बरसात की संभावना 16 प्रतिशत है। मानसून सीजन के दौरान अगर 90 प्रतिशत से कम बरसात हो तो सूखाग्रस्त घोषित किया जाता है। यानि इस साल 16 प्रतिशत संभावना सूखाग्रस्त मानसून की भी है।
-एजेंसियां

The post मौसम विभाग ने जारी किया देश में सामान्य बरसात होने का अनुमान appeared first on Legend News.

Legend News