X Close
X

CBSE ने प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए जारी किए महत्‍वपूर्ण निर्देश


नई दिल्‍ली। CBSE (केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ) ने 15 फरवरी को होने वाली बोर्ड की थ्योरी परीक्षा से पहले एक जनवरी से सात फरवरी के बीच होने वाली प्रयोगात्मक परीक्षा (प्रैक्टिकल) में पारदर्शिता को लेकर परिपत्र जारी किया है।
ऐसा पहली बार है जब स्कूलों को निर्देश दिया गया है कि वह प्रयोगात्मक परीक्षा की परीक्षक के साथ फोटो CBSE के लिंक पर डालें। CBSE ने कहा है कि यह चित्र समूह में, स्पष्ट फोटो, तिथि और निर्धारित समय की जानकारी बोर्ड द्वारा भेजे गए एप लिंक से अपलोड करेंगे। CBSE के परीक्षा नियंत्रक डॉ. संयम भारद्वाज ने इसे बोर्ड परीक्षाओं में पारदर्शिता को लेकर उठाए महत्वपूर्ण कदमों में से एक बताया है।
उन्होंने कहा कि आने वाले समय में बेहतर परीक्षा संपन्न कराने के लिए और कदम उठाए जा सकते हैं।
प्रयोगात्मक परीक्षा के बाद अंक अपलोड करना होगा बोर्ड ने स्कूलों में आयोजित होने वाली प्रयोगात्मक परीक्षा के ठीक बाद दिए गए अंक को बोर्ड के लिंक पर अपलोड करने का निर्देश दिया है। बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि अंक अपलोड करते समय, स्कूल यह सुनिश्चित करेंगे कि सही अंक अपलोड किए जाएं, क्योंकि अंक अपलोड किए जाने के बाद अंक में कोई सुधार नहीं होगा। स्कूलों को अंक देते और अपलोड करते समय प्रयोगात्मक और प्रोजेक्ट के लिए आवंटित अधिकतम अंक को ध्यान में रखना चाहिए।
-एजेंसियां

The post CBSE ने प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए जारी किए महत्‍वपूर्ण निर्देश appeared first on Legend News.

Legend News