X Close
X

अमेरिका और ब्रिटेन की खुफिया एजेंसियों ने पहली बार एकसाथ कहा, पश्चिमी देशों के लिए चीन सबसे बड़ा खतरा… टेक्नोलॉजी चुराने की मंशा


अमेरिका और ब्रिटेन की खुफिया एजेंसी FBI और MI5 के चीफ्स ने चीन को लेकर चेतावनी दी है। उन्होंने कहा कि पश्चिमी देशों के लिए चीन लंबे समय के लिए सबसे बड़ा खतरा है। चीन हमारी गोपनीय चीजों को लूटने की योजना बना रहा है और तकनीक की चोरी करना चाहता है।
दोनों ही खुफिया प्रमुखों ने पहली बार एक साथ आकर दुनिया को चीन के बढ़ते खतरे को लेकर वॉर्निंग दी है। ब्रिटिश खुफिया एजेंसी MI5 के चीफ केन मैककालम ने कहा- हमारे जासूस साल 2018 की तुलना में चीन में 7 गुना ज्‍यादा इंवेस्टिगेशन कर रहे हैं। चीनी कम्युनिस्ट पार्टी खुद के फायदे के लिए दूसरे देशों के डेमोक्राटिक, मीडिया और लीगल सिस्टम में रुचि रखती है।
FBI चीफ क्रिस रे ने कहा, चीन की कम्‍युनिस्‍ट पार्टी तेजी से एकाधिकार की ओर बढ़ रही है। ये हमरे लिए सबसे ज्‍यादा बड़ी चुनौती है। चीन हमारी टेक्नोलॉजी चुराने की कोशिश कर रहा है। हमारे बिजनेस और मार्केट पर भी कब्जा करने की मंशा रखता है।
चीन ने आरोपों को खारिज किया
बीजिंग ने आरोपों को खारिज करते हुए उन्हें पूरी तरह से निराधार बताया है। ब्रिटेन में चीनी दूतावास के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा- जिन तथाकथित मामलों को लेकर चेताया गया है वे बेबुनियाद हैं। चीन की राजनीतिक व्यवस्था को कलंकित करने के लिए वो चीन के बारे में तरह-तरह के झूठ फैला रहे हैं। वे ऐसा करके चीन विरोधी और चीनी बहिष्कार की भावना को भड़का रहे हैं।
चीन से क्यों चिढ़ रही दुनिया?
ये पहली बार नहीं है जब किसी देश ने चीन को लेकर चेतावनी दी हो। ऐसे कई कारण हैं जिनके चलते चीन दुनिया के लिए खतरा बना हुआ है। चाहे हॉन्गकॉन्ग का मुद्दा हो या शिनजियांग में उइगर मुसलमानों के मानवाधिकारों का मसला। या फिर सीमा विवाद। इन वजहों से चीन दुनिया में चारों तरफ से घिरता जा रहा है।
-एजेंसियां

Legend News