X Close
X

एसपीपीयू प्रवेश 2022: यूजी, पीजी पाठ्यक्रम हेतु ऑनलाइन आवेदन शुरू


Jobs-FTY457

सावित्रीबाई फुले पुणे विश्वविद्यालय (SPPU) के लिए ऑनलाइन आवेदन पुणे, अहमदनगर और नासिक जिलों के विभिन्न संस्थानों में 2022-23 शैक्षणिक सत्रों के लिए विभिन्न स्नातक, प्रमाणपत्र और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के लिए शुरू हो गया है, जो विश्वविद्यालय से संबद्ध हैं। उसी के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 12 जुलाई 2022 है। हालांकि, उम्मीदवारों को विलंब शुल्क के साथ 17 जुलाई तक 5 दिनों की छूट है।

किसी भी यूजी, पीजी, या सर्टिफिकेट कोर्स में प्रवेश पाने के इच्छुक उम्मीदवारों को 21 जुलाई को आयोजित होने वाली प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। परीक्षा की अवधि 2 घंटे होगी और परीक्षा को 2 खंडों में विभाजित किया जाएगा: खंड ए – सामान्य ज्ञान और सेक्शन बी – विषय को वरीयता। एसपीपीयू में अपने वांछित पाठ्यक्रम के लिए आवेदन करने के इच्छुक अंतर्राष्ट्रीय उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन पोर्टल के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं, यह 30 जून 2022 तक खुला रहेगा।

बी.टेक (विमानन), बीबीए (आतिथ्य और सुविधाएं प्रबंधन), बी. वोक, बीए (लिबरल आर्ट्स), और बी.एससी जैसे यूजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्रवेश परीक्षा में योग्यता के आधार पर होगा। शेष यूजी पाठ्यक्रमों के लिए चयन अर्हक परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर होगा। इन पाठ्यक्रमों के लिए मूल योग्यता किसी मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड से 10+2 या समकक्ष उत्तीर्ण होना है।

M.Sc, MA, M.Com, LLM, M.L.I.Sc., और M.Tech पाठ्यक्रमों में प्रवेश SPPU ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा (OEE) में योग्यता के आधार पर होता है। एमबीए प्रोग्राम में प्रवेश पाने के इच्छुक उम्मीदवारों को कैट/मैट/एटीएमए/एक्सएटी या एमएएच सीईटी प्रवेश परीक्षा में वैध स्कोर होना चाहिए। एमसीए प्रवेश डीटीई महाराष्ट्र द्वारा आयोजित एमएएच एमसीए सीईटी प्रवेश परीक्षा पर आधारित है। एमबीए के लिए एमएएच सीईटी 2022 परीक्षा 23 अगस्त से 25 अगस्त, 2022 तक आयोजित होने की उम्मीद है। जबकि एमएएच एमसीए सीईटी 2022 परीक्षा अस्थायी रूप से 4 और 5 अगस्त, 2022 को आयोजित की जाएगी।

एसपीपीयू प्रवेश: आवेदन कैसे करें?
यूजी, पीजी और सर्टिफिकेट कोर्स के लिए विभिन्न धाराओं में पेश किए जाने वाले विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार इन सरल चरणों का पालन कर सकते हैं।

चरण 1: एसपीपीयू की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
चरण 2: पसंदीदा पाठ्यक्रम – यूजी या पीजी के लिए लिंक का चयन करें।
चरण 3: आपको साइनअप (केवल नए उपयोगकर्ताओं के लिए) के लिए पूछने वाले एक नए पृष्ठ पर भेज दिया जाएगा, जबकि पहले से पंजीकृत उम्मीदवार अपनी साख का उपयोग करके लॉगिन कर सकते हैं।
चरण 4: स्कैन किए गए फॉर्म में आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।
चरण 5: आपको केवल ऑनलाइन प्रारूप में प्रवेश शुल्क का भुगतान करना होगा और सबमिट पर क्लिक करना होगा।
चरण 6: कृपया आवेदन पत्र डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए उसका प्रिंटआउट निकाल लें।

एसपीपीयू प्रवेश: आवश्यक दस्तावेज
एसपीपीयू में प्रवेश के लिए आवेदन करते समय उम्मीदवारों को निम्नलिखित दस्तावेजों को संभाल कर रखना होगा:

* 10वीं और 12वीं की मार्कशीट
* जाति प्रमाण पत्र (केवल यदि लागू हो)
* अनंतिम डिग्री प्रमाण पत्र / डिग्री प्रमाण पत्र (पीजी उम्मीदवारों के लिए)
* कोई भी खेल प्रमाण पत्र यदि आवेदन खेल कोटा के माध्यम से किया जाता है।

एसपीपीयू यूजी पात्रता और चयन मानदंड

निम्नलिखित मानदंडों को पूरा करने वाले उम्मीदवार विभिन्न यूजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश पाने के लिए पात्र होंगे:

* स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश पाने के इच्छुक उम्मीदवारों को केवल तभी पात्र माना जाएगा जब वे वांछित अंकों के साथ 10 वीं 2 या किसी भी समकक्ष परीक्षा में उत्तीर्ण हों।
* बीसीएस पाठ्यक्रम में प्रवेश पाने के लिए उम्मीदवारों को अध्ययन के प्रमुख समूह के रूप में पीसीएम समूह के साथ 10वीं पास होना चाहिए।
* डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कोर्स में प्रवेश पाने के इच्छुक उम्मीदवारों को योग्यता अंकों के साथ समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण करनी चाहिए।

एसपीपीयू चयन मानदंड:
* एसपीपीयू में प्रस्तावित यूजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश उम्मीदवारों द्वारा नवीनतम योग्यता परीक्षाओं में प्राप्त अंकों के आधार पर       किया जाएगा।
* जैव प्रौद्योगिकी पाठ्यक्रमों में प्रवेश विशुद्ध रूप से एसपीपीयू द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षा के लिए तैयार की गई योग्यता सूची के आधार पर किया जाएगा।
* फार्मेसी पाठ्यक्रमों में प्रवेश एमएचटी सीईटी की मेरिट सूची के आधार पर किया जाएगा।

नोट: उम्मीदवार एसपीपीयू की आधिकारिक वेबसाइट पर नवीनतम अपडेट के अनुसार पात्रता आवश्यकताओं की जांच कर सकते हैं या इसे जांचने के लिए रजिस्ट्रार कार्यालय भी जा सकते हैं।

(LEGEND NEWS)
Legend News