X Close
X

भारतीय वायु सेना में 12वीं पास युवाओं के लिए वैकेंसी, आवेदन आमंत्रित


JOBS-22716gv

भारतीय वायु सेना ने 12वीं पास युवाओं के लिए वैकेंसी निकाली हैं। वायुसेना इसके लिए देश के कई राज्यों में रैली आयोजित करने जा रही है।
इस रैली के जरिए वायु सेना के विभिन्न अंगों में ग्रुप X और ग्रुप Y में एयरमेन के पदों पर भर्तियां की जाएंगी। इसके लिए राज्यों के अनुसार अलग-अलग नोटिफिकेशन जारी किए गए हैं।
देश के किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा पास कर चुके युवाओं के लिए भारतीय वायु सेना (IAF) ज्वाइन करने का यह एक शानदार मौका है।

कहां-कहां होगी रैली- भारतीय वायु सेना द्वारा एयरमेन भर्ती रैली 2020 का आयोजन चार शहरों में किया जाएगा। ये रैलियां पटना (बिहार), भोपाल (मध्यप्रदेश), कानपुर (उत्तर प्रदेश) और नई दिल्ली स्थित एयरफोर्स स्टेशन्स में आयोजित की जाएंगी।

कब और कैसे करें आवेदन- इन रैलियों में शामिल होने के लिए योग्य उम्मीदवारों को सेंट्रल एयरमेन सेलेक्शन बोर्ड (CASB) की वेबसाइट के जरिए ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा। आवेदन के लिए 27 नवंबर 2020 को दिन के 11 बजे से लेकर 28 नवंबर 2020 शाम 5 बजे तक का समय मिलेगा। इसके लिए कोई शुल्क नहीं है।
सैलरी- इन पदों पर प्रति माह 33,100 रुपये पे-स्केल के आधार पर सैलरी मिलेगी। वैकेंसी की संख्या की जानकारी बाद में दी जाएगी।

कैसे होगा सलेक्शन- लिखित परीक्षा और शारीरिक दक्षता परीक्षा (IAF Airmen Fitness Test) के आधार पर सलेक्शन किया जाएगा। इनका आयोजन 10 दिसंबर 2020 से लेकर 19 दिसंबर 2020 के बीच किया जाएगा।

क्या चाहिए योग्यता- मैथ्स, फीजिक्स व इंग्लिश के साथ न्यूनतम 50 फीसदी अंकों से 12वीं पास करने वाले या फिर इंजीनियरिंग के किसी भी स्ट्रीम में तीन साल का डिप्लोमा करने वाले अविवाहित पुरुष इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। आपका जन्म 17 जनवरी 2000 और 30 दिसंबर 2003 के बीच हुआ हो।

किन राज्यों के युवा ले सकते हैं हिस्सा- भारतीय वायु सेना द्वारा निकाली गई इस वैकेंसी के लिए उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, उत्तराखंड, नई दिल्ली और झारखंड के युवा आवेदन कर सकते हैं। इन पांच राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों के सभी जिलों के युवा भर्ती रैली में शामिल हो सकते हैं।

(LEGEND NEWS)
Legend News