X Close
X

संस्कृति विवि सत्र 21-22 के 90 प्रतिशत बच्चों को मिली नौकरी


मथुरा। गत वर्षों में संस्कृति विश्वविद्यालय के शिक्षकों और विद्यार्थियों के द्वारा की गई मेहनत रंग ला रही है। देश और विदेश की बड़ी-बड़ी कंपनियां लगातार विश्वविद्यालय में कैंपस प्लेसमेंट कर रही हैं। विश्वविद्यालय द्वारा दी जा रही उन्नत शिक्षा और विद्यार्थियों के अच्छे परिश्रम का ही यह फल है कि अब लगभग सभी बड़ी कंपनियां अपनी आवश्यकताओं के अनुरूप संस्कृति विवि के विद्यार्थियों को प्राथमिकता के आधार पर ऑफर लेटर दे रही हैं। यही वजह है कि 2021-22 सत्र में 90 प्रतिशत विद्यार्थी नौकरी पा चुके हैं और अनेक विद्यार्थी अपना उद्यम शुरू करने के लिए विवि के सहयोग से अपने प्रयासों में जुट गए हैं।

संस्कृति विवि के कुलपति डॉ. तन्मय गोस्वामी ने बताया कि संस्कृति विवि ने एक उच्च स्तरीय शिक्षण संस्थान के रूप में महज कुछ वर्षों में ही जो स्थान हासिल किया है वह वास्तव में एक उदाहरण बन गया है। उन्होंने इसका श्रेय विश्वविद्यालय के शिक्षकों और विवि प्रशासन को देते हुए कहा कि विवि प्रशासन ने विद्यार्थियों के लिए आवश्यक सभी सुविधाएं उपलब्ध कराकर शिक्षण के क्षेत्र में आने वाली अनेक बाधाओं को दूर किया है। उन्होंने कहा संस्कृति विवि के विद्यार्थियों के लिए अनुभवी और क्वालीफाइड फैकल्टी तो हैं ही साथ उच्च स्तरीय प्रयोग शालाएं, देश और विदेश के बड़े-बड़े संस्थान से समझौतों से उपलब्ध अंर्राष्ट्रीय स्तर का कौशल, विशेषज्ञ विद्वानों के व्याख्यान भी सहजता से मिल रहे हैं। और इस सबके अलावा पढ़ने के लिए सुंदर वातावरण, खेलने के लिए हर सुविधा विद्यार्थियों का समग्र विकास कर रही है।

डॉ. गोस्वामी ने संस्कृति विवि के विद्यार्थियों के हुए प्लेसमेंट से संबंधित जानकारी देते हुए कहा कि हमारे विवि के विद्यार्थी एचसीएल, टीसीएस, विप्रो, एसेंचर, अपोलो हास्पिटल, बजाज मोटर, श्री सीमेंट, क्रीम बेल, पीवीआर, पेटीएम, आईटेनिक टेक्नोलॉजी, मार्क एक्जास्ट, स्क्वायर यार्ड, जस्ट डायल जैसी अनेक बड़ी कंपनियों में नौकरी पा चुके हैं और लगातार कंपनियों से उनको आफर लैटर मिल रहे हैं।  कुछ दिनों पहले ही हमारे यहां के 10 विद्यार्थियों को एमकेडी कार्प साइंस कंपनी ने और पांच विद्यार्थियों को मार्क एक्जास्ट कंपनी ने आफर लैटर दिया है। बहुत सारी कंपनियों ने जिन्होंने कैंपस प्लेसमेंट से बच्चों को चयनित किया है उनके आफर लैटर अभी आने बाकी हैं। डॉ. गोस्वामी ने कहा कि विवि का लक्ष्य बड़ा है और अभी हमको बहुत परिश्रम करना है जिसके लिए हम सभी सम्मलित रूप से प्रयासरत हैं।

  • Legend News

Legend News